मूत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करते समय क्या अपेक्षा रखें (2023)

  • मूत्र रोग विशेषज्ञ क्या करता है?

मूत्रविज्ञान चिकित्सा का क्षेत्र है जो पुरुष और महिला के मूत्रपथ के रोगों और विकारों से जुड़ा हुआ है। मूत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सक है जिन्हें मूत्र प्रणाली-जिसमें मूत्राशय, गुर्दे, मूत्रनली, मूत्रमार्ग और अधिवृक्क ग्रंथियां को प्रभावित करने वाले रोगों और स्थितियों के उपचार में विशेषज्ञता होती है। पुरुषों में वे लिंग, पौरुष ग्रंथि, उपकोष, वीर्य पुटिकाओं और वृषण से संबंधित सभी बीमारियों का इलाज करते हैं।

कैंसर या मूत्र मार्ग में रुकावट को दूर करने के लिए आवश्यकता हो तो शल्यचिकित्सा भी कर सकते हैं।

  • आपको मूत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह कब लेनी चाहिए?

मूत्र पथ संक्रमण जैसे सामान्य समस्याओं (यूटीआइ) से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के लिए आप मूत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं। ज्यादातर मामलों में यदि आपके लक्षण लंबे समय तक बने रहते हैं या सुधार नहीं होता है तो आपका प्राथमिक चिकित्सक आपको मूत्र रोग विशेषज्ञ के पास भेज सकता है ।

मूत्र संबंधी समस्या के लक्षण

नीचे लक्षणों की एक सूची दी गई है जो इंगित करती है कि आपको मूत्र पथ में समस्या है और मूत्र रोग विशेषज्ञ से मिलने की आवश्यकता है।

  • मूत्र में रक्त की उपस्थिति, एक स्थिति जिसे हिमाट्यूरिया भी कहा जाता है
  • बारबार तत्काल पेशाब करने की आवश्यकता होती है
  • पेशाब के दौरान जलन या दर्द
  • पेशाब करने में कठिनाई
  • यदि आप अपनी पीठ के निचले हिस्से, पेडू या दोनों तरफ दर्द का अनुभव करते हैं
  • मूत्र का रिसाव
  • कमजोर मूत्र प्रवाह, टपकना

यदि आप एक पुरुष हैं और निम्नलिखित लक्षण हैं, तो आपको एक मूत्र रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए।

  • यौन इच्छाओं में कमी
  • अंडकोष में से एक में गांठ
  • लिंग के उत्तेजित करने और बनाए रखने में परेशानी

आपके परामर्श से क्या उम्मीद करें?

  • आमतौर पर मूत्र रोग विशेषज्ञ के पास भेजने वाले चिकित्सक के पास से आपकी स्थिति के बारे में जानकारी होगी, लेकिन फिर भी वे रोगी के मेडिकल इतिहास की जांच करेंगे और शारीरिक जांच करेंगे। आपके मूत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा किए जाने वाले कुछ परीक्षण इस प्रकार हैं:
  • पहली बात यह है कि समस्या का पता लगाना है। यह एमआरआई स्कैन, अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन जैसे इमेजिंग परीक्षणों द्वारा किया जाता है।
  • सिस्टोस्कोपी एक चिकित्सा इमेजिंग प्रक्रिया है जो आपके चिकित्सक को एक सिस्टोस्कोप द्वारा मूत्र पथ के अंदर की जांच करने में सक्षम बनाती है। सिस्टोस्कोपी का उपयोग परीक्षण के लिए ऊतक के नमूने एकत्र करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • जीवाणु या बीमारी के अन्य लक्षणों की उपस्थिति के लिए जाँच करने के लिए एक बुनियादी मूत्र परीक्षण।
  • बायोप्सी
  • यूरोडायनामिक परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि शरीर कितनी तेजी से मूत्र छोड़ता है, पेशाब करने के बाद मूत्राशय में मूत्र की कितनी मात्रा रहती है, और मूत्राशय में दबाव कितना है।

निदान के बाद स्थिति के आधार पर विभिन्न उपचार विधियाँ अपनाई जा सकती है। यह चिकित्सा प्रबंधन और शल्यचिकित्सा दोनों हो सकता है। आपका मूत्र रोग विशेषज्ञ उपचार के लिए निम्नलिखित दवाएं लिखेगा।

  • संक्रमण के इलाज के लिए प्रतिजीवी
  • प्रोस्टेट कैंसर के लिए हार्मोन उपचार
  • असंयमित मूत्र के लिए मूत्राशय की मुलायम मांसपेशियों पर असर के लिए दवा
  • कैंसर के लिए कीमोथेरेपी दवाएं
  • उत्तेजना संबंधी दोष के लिए सियालिस या टडालाफिल जैसे PDE5 अवरोधक

ओपन सर्जरी, लैप्रोस्कोपिक और लेजर थेरेपी वे शल्याचिकित्सीय उपचार है जो किए जा सकते हैं। ट्यूमर, गुर्दे की पथरी, गुर्दे के कुछ हिस्सों को हटाने, मूत्रमार्ग में बाधा और किडनी प्रत्यारोपण के लिए शल्याचिकित्सीय प्रक्रियाएं की जाती हैं। मूत्र रोग विशेषज्ञ पुरुष में स्थायी गर्भनिरोधन के लिए पुरुष नसबंदी करने के एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया लिए भी उत्तरदायी हैं।

आम रोगों का इलाज एक मूत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है

कई प्रकार के मूत्र रोग और विकार हैं जिसका मूत्र रोग विशेषज्ञ इलाज करते हैं। ये बीमारियां किसी को भी प्रभावित कर सकती हैं चाहे वह किसी भी उम्र की हो। आम तौर परमूत्र संबंधी रोग पुरुषों में मूत्र पथ और प्रजनन अंगों और महिलाओं में मूत्र पथ को प्रभावित करती है।

पुरुषों में, मूत्र रोग विशेषज्ञ इलाज करते हैं:

  • पौरुष ग्रंथि, गुर्दे, मूत्राशय, लिंग, अंडकोष और अधिवृक्क ग्रंथियों के कैंसर
  • बढ़े हुए पौरुष ग्रंथि या प्रोस्टेटाइटिस
  • उत्तेजना दोष
  • बांझपन
  • दर्दनाक मूत्राशय सिंड्रोम या इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस
  • गुर्दे की बीमारियाँ और गुर्दे की पथरी
  • मूत्र पथ का संक्रमण (यूटीआई)
  • वैरिकोसिलस या अंडकोश की थैली की बढ़ी हुई नसें
  • पेरोनी की बीमारी – इस बीमारी में लिंग की त्वचा के नीचे निशान ऊतक की एक रेशेदार परत बन जाती है जिससे अंग झुक या मुड़ जाती है।

महिलाओं में कुछ विशिष्ट स्थितियाँ जिनका मूत्र रोग विशेषज्ञ इलाज करते हैं:

  • मूत्राशय का आगे बढ़ जाना, एक ऐसी स्थिति जिसमें मूत्राशय योनि में फैल जाता है। । यह तब होता है जब मूत्राशय और योनि की दीवार के बीच सहायक ऊतक कमजोर हो जाता है और फैल जाता है।
  • मूत्राशय, गुर्दे और अधिवृक्क ग्रंथियों के कैंसर
  • असंयमित मूत्र। हालांकि यह स्थिति दोनों लिंगों को प्रभावित करती है, यह महिलाओं में अधिक आम है।
  • यह एक और स्थिति है जिसकी महिलाओं में विकास की संभावना अधिक होती है। यूटीआई एक संक्रमण है जो मूत्राशय, गुर्दे या मूत्रमार्ग जैसे मूत्र प्रणाली के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है।

अन्य सामान्य स्थितियों में इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस, गुर्दे में पथरी और अत्यधिक सक्रिय मूत्राशय शामिल है।

बच्चों के मामले में, मूत्र रोग विशेषज्ञ मूत्र-पथ के साथ बिस्तर गीला करना, नहीं उतरे हुए अंडकोष, रुकावट और अन्य बिमारियों का इलाज करते हैं।

  • सही मूत्र रोग विशेषज्ञ कैसे खोजें?

ज्यादातर मामलों में, आपका प्राथमिक देखभाल करने वाल चिकित्सक आपको एक अच्छे मूत्र रोग विशेषज्ञ के पास भेजेगा। एक अच्छा मूत्र रोग विशेषज्ञ इस बीमारी का इलाज करेगा और साथ ही आपको यह भी बताएगा कि स्वस्थ मूत्र मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए क्या किया जाना चाहिए। इसलिए, आपको वह ढूंढना चाहिए जो आपके लिए सबसे अच्छा हो। यहाँ कुछ कारक हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है।

1) रेफरल मिलने के साथ शुरू करें

आपकी प्राथमिक देखभाल करने वाला चिकित्सक आपकी स्थिति के आधार पर आपको मूत्र रोग विशेषज्ञ के पास भेजेगा। वे आपको अपने क्षेत्र के सबसे अच्छे मूत्र रोग विशेषज्ञों के बारे में या किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सूचित करने में सक्षम होना चाहिए जिसे वे पहले से जानते और काम करते हैं। इसके अलावा अपने परिवार और दोस्तों से इस बारे में बात करना मददगार हो सकता है। बहुत सारी सिफारिशें मिलने पर आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि कौन सा आपके लिए सही रहेगा।

2) उनकी साख के बारे में पता करें

एक बार जब आप मूत्र रोग विशेषज्ञों की एक सूची तैयार कर लेते हैं तो आपको उनके बारे में शोध करने की कोशिश करनी चाहिए। उनके अनुभव और कौशल के बारे में जानें। किसी भी मूत्र रोग विशेषज्ञ को चुनने से पहले विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक उनका बोर्ड प्रमाणन है।

यह आपको उनके द्वारा लिए गए प्रशिक्षण के बारे में एक अवधारणा देता है और क्या उन्हें मूत्र संबंधी रोगों में देखभाल प्रदान करने की विशेषज्ञता है। यह पुष्टि करना भी आवश्यक है कि मूत्र रोग विशेषज्ञ किसी भी प्रकार के कदाचार या अनुशासनात्मक कार्रवाइयों में शामिल नहीं रहे हैं। आप उनके मेडिकल स्कूल और प्रशिक्षण अस्पताल के बारे में भी गहन शोध कर सकते हैं।

3) मूत्र रोग विशेषज्ञ के अनुभव का ध्यान रखें

मूत्र रोग विशेषज्ञ का चयन करते समय, उनके अनुभव पर विचार करना आवश्यक है। एक अच्छी तरह से अनुभवी मूत्र रोग विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करेगा कि एक स्थिति का इलाज करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया वांछित परिणाम प्रदान करती है। आप उनसे उन मरीजों के संख्या के बारे में पूछ सकते हैं जिन्होंने आपकी वाली बीमारी का इलाज करवाया है। यदि वे आपको एक विशेष प्रक्रिया के बारे में बताते हैं जो वे उपचार के लिए उपयोग करेंगे, तो आप उससे जुड़ी सुरक्षा और जटिलता दर के बारे में पूछ सकते हैं। आपका मूत्र रोग विशेषज्ञ आपको विस्तार से समझाने में सक्षम होना चाहिए, यदि उनका अपने पिछले रोगियों के साथ किसी भी तरह की जटिलताओं और जोखिमों का सामना हुआ था। अनुभवी मूत्र रोग विशेषज्ञ शल्याचिकित्सीय जटिलताओं की तुरंत पहचान कर और इसका प्रबंधन कर रोक सकते हैं।

4) आपके मूत्र रोग विशेषज्ञ का पुरुष/स्त्री होने को ध्यान में रखना उपयोगी हो सकता है

आपके मूत्र रोग विशेषज्ञ को आपकी स्थिति को अच्छी तरह से समझने की आवश्यकता है। इसलिए आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी के बारे में उनसे खुलकर चर्चा करनी होगी। जैसा कि मूत्रविज्ञानी उन स्थितियों में विशेषज्ञ हो सकते हैं जो पुरुषों और महिलाओं के लिए विशिष्ट हैं, आप उसी के आधार पर चुनाव कर सकते हैं। मूत्र रोग विशेषज्ञ से आपकी बीमारी और लिंग से संबंधित प्रशिक्षण और अनुभव के बारे में पूछना बेहतर है।

5) अस्पताल में प्रदान की जाने वाली देखभाल की गुणवत्ता के बारे में पता करें

एक अस्पताल जो अपने रोगियों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करता है उसमें जटिलताओं की संभावना कम होती है। इसलिए, अस्पताल की गुणवत्ता की जाँच करना महत्वपूर्ण है जहाँ आपका मूत्र रोग विशेषज्ञ अपने रोगियों का इलाज करता है।

आपके उपचार के बाद आपको फॉलो-अप और उपचार के बाद के चेक-अप के लिए वहाँ जाना पड़ सकता है। इसलिए ऐसे अस्पताल का चयन करना बेहतर है जो आपके नज़दीक स्थित हो। आवश्यकता पड़ने पर स्थान का दूर होना आपको अपने मूत्र रोग विशेषज्ञ से मिलने से रोकना नहीं चाहिये।

6) उनकी संवाद शैली का मूल्यांकन करें

उस मूत्र रोग विशेषज्ञ का चयन करें जिसके साथ आप अपनी स्थितियों के बारे में आराम से बात कर सकते हैं। आपका मूत्र रोग विशेषज्ञ आपको इस स्थिति के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजों पूर्व उपचार और उपचार के बाद की प्रक्रिया और रोकथाम के बारे में आपको बताने के बारे में सक्षम होना चाहिए।

जब आप एक मूत्र रोग विशेषज्ञ से मिलते हैं, तो उनसे सवाल पूछें और देखें कि क्या वे आपके प्रश्नों का स्वागत करते हैं। इसके अलावा ध्यान दें कि क्या वे उत्तर देते हैं जिन्हें आप समझ सकते हैं। एक मूत्र रोग विशेषज्ञ का पता लगाएं जो वास्तव में आपकी और आपकी स्थिति को समझने में रुचि रखता है, जो आपके उपचार की प्राथमिकताओं पर विचार करेगा, और आपके निर्णयों का सम्मान करेगा।

7) मरीज संतुष्टि सर्वेक्षण देखें

आजकल चिकित्सकों के बारे में समीक्षा ढूंढना काफी आसान है। कई वेबसाइट आपकी सूची में मूत्र रोग विशेषज्ञों की समीक्षाओं की जांच करने में मदद कर सकती हैं और साथ ही यह भी बताया जाता है कि उनका मूल्यांकन कैसे किया गया है। आपकी बेहतर समझ बनेगी कि खास प्रकार के मूत्र रोग विशेषज्ञ कैसे दवाओं का इस्तेमाल करते हैं।

आप कई मरीज संतुष्टि सर्वेक्षणों को देख सकते हैं जहां लोग नियुक्तियां आरक्षित करने, प्रतीक्षा समय, कार्यालय के वातावरण और कर्मचारियों की मित्रता के साथ अपने अनुभव के बारे में बात करते हैं। यह पढ़कर कि दूसरे लोगों का क्या कहना है इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि मरीज को चिकित्सक पर कितना भरोसा है, वे अपने मरीजों के साथ कितना समय बिताते हैं, और वे सवालों का कितने अच्छे से जवाब देते हैं।

8) बीमा राशि सुरक्षा

आपका अपने चिकित्सक द्वारा स्वीकार की गई बीमा योजना के बारे में जाँच कर लेना एक अच्छा विचार है। आपका बीमा कवरेज एक व्यावहारिक मामला है। सबसे अच्छा बीमा लाभ प्राप्त करने और अपनी देखभाल के लिए अपनी जेब से कम से कम भुगतान करने के लिए आपको एक मूत्र रोग विशेषज्ञ को चुनने की आवश्यकता हो सकती है जो आपकी योजना को स्वीकार करता है। जैसा कि आप अपनी योजना के लिए मूत्र रोग विशेषज्ञ का चयन करते हैं, तब भी आपको विश्वसनीयता, अनुभव, परिणाम और अस्पताल की गुणवत्ता पर विचार करना चाहिए।

यह हो सकता है की आपका मूत्र रोग विशेषज्ञ सभी प्रकार के बीमा को स्वीकार नहीं करता है। इसलिए आपको अपने तलाश में आगे बढ़ने से पहले देखना होगा वे कौन सी योजनाएं लेते हैं। यदि आपके पास चिकित्सकों की लंबी सूची है यह इसे छोटा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि आपके पास किस प्रकार का कवरेज है, तो अपनी बीमा कंपनी से विवरण प्राप्त करना बेहतर है।

डॉ चंपई सरीन, वरिष्ठ सलाहकार – मूत्रविज्ञान, ब्रह्मानंद नारायणा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, जमशेदपुर

bladderKidneyProstate cancerreproductive organurinary tracturineurologisturology treatment

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Duane Harber

Last Updated: 03/19/2023

Views: 6219

Rating: 4 / 5 (71 voted)

Reviews: 94% of readers found this page helpful

Author information

Name: Duane Harber

Birthday: 1999-10-17

Address: Apt. 404 9899 Magnolia Roads, Port Royceville, ID 78186

Phone: +186911129794335

Job: Human Hospitality Planner

Hobby: Listening to music, Orienteering, Knapping, Dance, Mountain biking, Fishing, Pottery

Introduction: My name is Duane Harber, I am a modern, clever, handsome, fair, agreeable, inexpensive, beautiful person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.